रीट का पेपर कैसे हल करें How to Solve REET Paper

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

रीट का पेपर कैसे हल करें How to Solve REET Paper: रीट प्रश्न पत्र कैसे हल करें, रीट का पेपर कैसे पास करें?, रीट का पेपर कितने नंबर का होता है?, रीट का पेपर क्या होता है?, रीट का पेपर 2022, रीट लेवल फर्स्ट का पेपर, रीट 2022 के लिए कौन सी बुक पढ़े?, रीट की तैयारी के लिए कौन सी बुक खरीदें?, रीट में कौन कौन से सब्जेक्ट होते हैं?, रीट परीक्षा की तैयारी कैसे करें?, REET 2021 Level 2 Paper Download. 10वीं / 12वीं पास सरकारी नौकरी की अपडेट सबसे पहले पाने के लिए इस ग्रुप से जुड़ें : Join Now



शिक्षा, सरकारी नौकरियों, रिजल्ट, एडमिट कार्ड, योजनाओं की अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप और टेलीग्राम ग्रुप से जुड़े – Join Telegram Group | Join Whatsapp Group

रीट का पेपर कैसे हल करें
रीट का पेपर कैसे हल करें

हमारे Telegram चैनल से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें : Click Here

रीट का पेपर कैसे हल करें

  • पेपर शुरू होने से निर्धारित समय से पहले परीक्षा कक्ष मे पहुच जाएं ताकि ज़रूरी औपचारिक प्रकिया को समय रहते पूरा किया जाए. इससे आपको पेपर को हल करने का पूरा समय मिलेगा.
  • कई लोग लेट जाते है जिस से OMR Sheet की डीटेल भी मुख्य समय मे भरते है.
  • सबसे पहले पेपर को ध्यान से पढ़े क्योकि टाइम और प्रश्न बराबर होंगे तो समय बर्बाद ना करें.
  • जो विषय आपको अच्छे से आता है वो सबसे पहले करें.

 

हमारे Whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें : Click Here

 

परीक्षा प्रश्नो का लेवल

परीक्षा 150 अंकों की होगी, जिन्हें 150 मिनट में करना होगा. यानी एक सवाल पर एक मिनट मिलेगा. सभी प्रश्न चार विकल्प वाले यानी बहुविकल्पीय होंगे.

रीट परीक्षा प्राथमिक एवं जूनियर स्तर के लिए अलग-अलग हो रही है. दोनों परीक्षाओं में पांच खंड होंगे. जूनियर स्तर की परीक्षा में यह बदलाव किया गया है कि गणित व विज्ञान शिक्षक के लिए संबंधित विषय की परीक्षा देनी होगी, बाकी अभ्यर्थियों को सिर्फ सामाजिक अध्ययन के 60 सवालों का जवाब देना होगा.

अमूमन अभ्यर्थी शिक्षण विधि, भाषा के सवाल आसानी से कर लेते हैं, लेकिन गणित व पर्यावरण अध्ययन के सवाल जरूर परेशान करते हैं. इन्हीं दोनों विषयों के सवाल ही रीट की मेरिट भी तय करेंगे.

खास बात यह है कि प्राथमिक एवं जूनियर स्तर की परीक्षा में सभी सवाल इंटर स्तर के होंगे, लेकिन उसमें भी अंतर उम्र का रखा गया है.

निर्देशिका में कहा गया है कि प्राथमिक की परीक्षा में 6 से 11 वर्ष एवं जूनियर की परीक्षा में 11 से 14 वर्ष तक के बच्चों को ध्यान में रखकर समस्या समाधान एवं शिक्षण विधियों के प्रश्न होंगे.

प्रा. एवं जूनि. स्तर परीक्षा में प्रश्न इंटर स्तर के होंगे, एनसीईआरटी की कक्षा एक से आठ तक की पुस्तकों से भी होंगे प्रश्न. अगर आपने अभी तक एनसीईआरटी की किताबों से तैयारी नहीं की है, तो अब आप केवल अभ्यास प्रश्न हल कर सकते है, इनसे भी आपको लाभ मिलेगा.

रीट मे नेगेटिव मार्किंग (Negative Marking) नही है तो आप सारे प्रश्न कर सकते है, अगर आपकी English ज़्यादा अच्छी नही है तो English Passage को लास्ट मे करें क्योकि इसमे आपको समय लग सकता है.

ध्यान रहे किसी भी सवाल मे ज़्यादा समय ना लगाए क्योकि वो सवाल एक ही नंबर का होगा और उतने समय मे आप दूसरे सवाल को हल कर सकते है.

 

सरकारी नौकरी की अपडेट सबसे पहले पाने के लिए यहाँ क्लिक करें : Click Here


रीट के परीक्षा पत्र का विवरण

परीक्षा मे वो ज़्यादा सफल होता है जो स्मार्ट तरीके से काम करता है. पेपर को 2 भागो मे करना चाहिए पहले भाग मे आप वो सवाल करें जिनके उत्तर आपको पक्का ही आता है बाद मे दूसरे दोर मे तुक्के वाले सवालो को करें ताकि खुले दिमाग़ से तुक्के मार सके.

अगर आपके पास समय है तो गणित के सवालो को थोड़ा ध्यान से करे क्योकि गणित मे ग़लती होने की ज़्यादा संभावना होती है. OMR SHEET को साथ साथ या थोड़े समय अंतराल मे भरते रहे. अंत मे OMR SHEET को भरने वाली आदत को बदल दे कई बार समय नही रहता है अंत मे जिस से किए हुए सवालो को OMR मे भर नही सकते और आपको कोई एक्सट्रा समय नही दिया जाएगा.

परीक्षा मे किसी भी समय give up ना करे. अगर आपको लगातार 4-5 सवाल नही आ रहे है तो इसका मतलब ये नही की पेपर टफ है. हो सकता है आगे लगातार आसान सवाल आ जाए. दिमाग़ को शांत रखे. हर एक सवाल को ध्यान से पढ़े और अपना 100% उसमे दे.

 

रीट प्रश्न पत्र कैसे हल करें (कुछ और खास टिप्स)

परीक्षा भवन में दिए जाने वाले सभी दिशा निर्देशो का पालन करे –

गति व सटीकता पर ध्यान दे – परीक्षा देते समय गति और सटीकता पर ध्यान दे. परीक्षा में आप इस बात पर ध्यान दे कि आपको सवालो को जल्दी हल नही करना है बल्कि सही उत्तर प्राप्त करना है. इसलिये सवालों कों हल करते समय इस बात पर ध्यान दे कि आपके उत्तर सही हो. अपने मजबूत सवालो को पहले करें. जिन सवालों को हल करने में आप अच्छे हैं उन्हें पहले करे. ताकि आप ज्यादा समय आपके कमज़ोर भागों को दे सके.

पहले 30 मिनट जल्दी हल होने वाले सवालो को दे – परीक्षा को दो भागो में विभाजित कर ले. जिन सवालों को जल्दी किया जा सकता हैं उन्हें पहले 30 मिनट में कर ले. ऐसा करने से आपके पास ज्यादा समय कमजोर विषयो के लिए बोनस के रूप में बचेगा.

 

हमारी इस शैक्षणिक वेबसाइट FreshRojgar.com पर आपको शिक्षा, सरकारी नौकरियों, रिजल्ट, एडमिट कार्ड, सिलेबस व योजनाओं से संबंधित खबरें तथा करियर से संबंधित अन्य सभी प्रकार की जानकारियाँ भी उपलब्ध कराई जाती है. इन जानकारियों के द्वारा आपको बेहतर करियर की ओर अग्रसर होने में सहायता मिलेगी.

 

Important Links

10वीं / 12वीं पास सरकारी नौकरी की अपडेट सबसे पहले पाने के लिए यहाँ क्लिक करें

Click Here
Join on Telegram

Click Here

Join Whatsapp Group

Click Here

Home Page

Click Here

 

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Join TelegramJoin WhatsApp
WhatsApp Group
WhatsApp Group