WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Latest Update Sarkari Yojana

Sarkari Yojana : मोदी सरकार की इस योजना में हर महीने मिलेंगे 5000 रुपये, अब तक 4 करोड़ लोगों ने कराया रजिस्ट्रेशन

Sarkari Yojana : मोदी सरकार की इस योजना में हर महीने मिलेंगे 5000 रुपये, अब तक 4 करोड़ लोगों ने कराया रजिस्ट्रेशन: 5000 will be get every month in this scheme, Atal Pension Yojana 2022, Atal Pension Scheme 2022, अटल पेंशन योजना 2022, अटल पेंशन स्कीम 2022 – हर इंसान का एक सपना होता है की बुढ़ापे में सुकून भरी जिंदगी जीना. घर से लेकर बाहर तक सभी काम सेटल हो और खर्च के लिए किसी तरह की चिंता न हो. अगर आप भी ऐसा ही लाइफ चाहते हैं तो अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) आपके लिए बड़े काम की चीज है. Retirement के बाद सिक्योर लाइफ की चाहत रखने वाले लोग अटल पेंशन योजना में निवेश कर सकते हैं. आपको बता दें कि Atal Pension Yojana में निवेश करने से आपको प्रत्येक महीने 5 हजार रुपये की Pension Amount मिल सकती है.

शिक्षा, सरकारी नौकरी, रिजल्ट, एडमिट कार्ड, योजनाओं की अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप और टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें – Join Telegram Group | Join Whatsapp Group



हमारे Telegram चैनल से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें : Click Here

5000 will be get every month in this scheme

5000 will be get every month in this scheme

सरकारी नौकरी और शिक्षा से संबंधित खबरों की अपडेट सबसे पहले पाने के लिए यहाँ क्लिक करें : Click Here

इस साल एक करोड़ लोगों ने खुलवाया अकाउंट

अब तक Atal Pension Yojana से 4 करोड़ से ज्यादा Subscribers जुड़ चुके हैं. इस Yojana से जुड़ने वालों के आंकड़े साल दर साल बढ़ रहे हैं. पेंशन फंड नियामक (Pension Fund Regulator) के अनुसार फाइनेंशिय ईयर 2021-22 में 99 लाख से ज्यादा, करीब 1 करोड़ लोगों ने अटल पेंशन योजना अकाउंट खुलवाया है.

 

सरकारी योजना की अपडेट सबसे पहले पाने के लिए यहाँ क्लिक करें : Click Here

 

4 करोड़ से पार पहुंची सब्सक्राइबर्स की संख्या

इसके बाद 31 मार्च 2022 तक इस योजना के सब्सक्राइबर्स की संख्या बढ़कर 4.01 करोड़ पहुंच चुकी है. आपको बता दें Atal Pension Yojana को सरकार की तरफ से 2015 में लॉन्च किया गया था. 2018-19 में इस योजना से 70 लाख Subscribers जुड़े थे. इसके बाद 2020-21 में Atal Pension Yojana से 79 लाख लोग जुड़े. अब 2021-22 में इस योजना से जुड़ने वालों का आंकड़ा एक करोड़ के पार हो गया हैं.

 

हमारे Whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें : Click Here

 

किसके लिए फायदेमंद है योजना Atal Pension Yojana (APY)

मोदी सरकार ने Atal Pension Yojana (APY) को असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को ध्यान में रखकर शुरू किया था. लेकिन बाद में इसमें कुछ बदलाव किया गया हैं और अब 18 से 40 साल तक का कोई भी भारतीय नागरिक Atal Pension Yojana के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करा सकता है. आपको बता दें कि आप Atal Pension Yojana से बैंक या फिर पोस्ट ऑफिस के खाते के माध्यम से जुड़ सकते हैं.

 

हर महीने मिलेगी 5000 रुपये की पेंशन (अटल पेंशन योजना 2022)

Atal Pension Yojana में 60 वर्ष की आयु के बाद पेंशन मिलना शुरू हो जाता है. इसमें आपको कितना निवेश (Investment) करना है, आपकी उम्र पर निर्भर करता है. Atal Pension Yojana (APY) में हर महीने आपको कम से कम 1,000 रुपये और अधिकतम 5,000 रुपये मासिक पेंशन मिलती है.

 

हर महीने जमा करने होंगे इतने रुपये

Atal Pension Yojana (APY) में आप जितनी जल्दी निवेश शुरू कर देते हैं आपको उतना ही ज्यादा फायदा होगा. 18 साल की उम्र योजना से जुड़ने के लिए आपको 60 साल की उम्र तक प्रत्येक महीने 210 रुपये जमा करने होते हैं. इससे आपको 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 5000 रुपये मिलेंगे. इसी तरह 1000 रुपये की Pension के लिए 42 रुपये, वहीं 2000 रुपये Monthly की Pension के लिए 84 रुपये, साथ ही 3000 रुपये की Pension के लिए 126 रुपये और अंत मे 4000 रुपये की Pension राशि पाने के लिए 168 रुपये हर महीने जमा करने होंगे. आप इस योजना का लाभ बैंक या फिर पोस्ट ऑफिस में खुले अपने बैंक एकाउंट के माध्यम से जुड़ सकते हैं.

 

Important Links

सरकारी योजना की अपडेट सबसे पहले पाने के लिए यहाँ क्लिक करें

Click Here
Join on Telegram

Click Here

Join Whatsapp Group

Click Here

Official Website

Click Here

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Join TelegramJoin WhatsApp