Previous Paper syllabus

Competitive Exam ki taiyari kaise kare

Competitive Exam की तैयारी कैसे करें | Competitive exam ki taiyari kaise kare | Competition Exam ki taiyari kaise kare | प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कैसे करें: नमस्कार दोस्तों, ये पोस्ट उन सभी अभ्यर्थियों के लिए है जो प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे है. इस पोस्ट में हम जानेंगे कि Competitive Exam की तैयारी कैसे करें और Competitive Exam की तैयारी को आसान बनाने के लिए कुछ Tips के बारे में बात करेंगे. यदि आप भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही मददगार साबित होगा. यदि आपको एक सरकारी नौकरी चाहिए तो उसके लिए आपको कम्पटीशन एग्जाम को क्लियर करना पड़ता है, इसके लिए आपको अपनी मेहनत, लगन, और ईमानदारी के साथ तैयारी करनी पड़ती है और सही तरीके से रणनीति बनाकर तैयारी करनी पड़ती है.

हमारे Telegram चैनल से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें : Click Here

Competitive Exam ki taiyari kaise kare

Competitive Exam ki taiyari kaise kare

Competitive Exam Ki Taiyari Kaise Kare

अगर आप किसी भी competitive exam को clear करना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको सही तरीके से रणनीति बनाकर तैयारी करनी पड़ेगी. आपको समय के साथ-साथ उस exam की तैयारी करनी पड़ेगी. किसी भी कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी के लिए बहुत से students तनाव में आ जाते है इसलिए “कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी कैसे करें” को आसान बनाने के लिए कुछ Tips इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताएंगे.

हर साल सरकारी नौकरी के लिए लाखों, करोडो अभ्यर्थी form भरते हैं और उनमें से कुछ ही अभ्यर्थी सफल हो पाते हैं, इस प्रकार आप अंदाजा लगा सकते हैं कि आज competition कितना बढ़ गया है, तो अगर आप भी competition exam में सफल होना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बहुत मेहनत करनी पड़ेगी और योजनाबद्ध तरीके से तैयारी करनी पड़ेगी.


कम समय में किसी भी Competitive exam की तैयारी कैसे करें – competitive exam preparation tips in hindi

किसी भी competitive exam को clear करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है की आप exam की तैयारी करने के लिए एक निश्चित time table बनाएं. चाहे कोई सा भी एग्जाम हो हमे सबसे पहले उस exam के सिलेबस का अच्छे से अध्ययन करना चाहिए, जो भी subject हो आपको उसका टाइम टेबल बनाना होगा और उस टाइम टेबल के अनुसार ही आपको पढ़ना है और उसी के अनुसार आपको तैयारी करनी है. टाइम टेबल बनाते समय यह बात ध्यान रखे कि सभी subject को पूरा समय तो मिल रहा है कि नहीं.

किसी भी competitive exam में बहुत सारे subject होते है और उन सब विषयों में से कुछ विषय ऐसे भी होंगे जो आपको कठिन लगते होंगे, लेकिन फिर भी आपको उन विषयो की पढ़ाई तो करनी ही पड़ेगी. जो भी subject आपको कठिन लगते है उन subject को आप थोड़ा ज्यादा समय दे, ताकि आप उस विषय की तैयारी अच्छे तरीके से कर सके. यदि इन सब चीजों को ध्यान में रखकर हम पढाई करेंगे तो सफलता अवश्य मिलेगी.

 

Competition Exam ki taiyari kaise kare in hindi

Competitive exam की तैयारी के लिए कुछ विषय ऐसे होते है जो सभी Competitive exam में शामिल होते है जैसे – Quantitative Aptitude (Maths), Reasoning (तर्क वितर्क सम्बन्धी), General Aptitude, General Knowledge (सामान्य ज्ञान), Current Affairs, General Science (विज्ञान), English और Hindi. आप चाहे किसी भी competitive exam की तैयारी करोगे तो ये सब subject उनमे आते ही है, इसलिए आपको इन subject को पढ़ना ही होगा. चलो अब जानते है कि Competitive Exam की तैयारी कैसे करे in hindi.

 

हमारे Whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें : Click Here

 

Reasoning (तर्कशक्ति) की तैयारी कैसे करें

रीजनिंग अधिकतर स्टूडेंट्स एक आसान विषय है लेकिन यदि हम इसकी तैयारी अच्छे तरीके से करते है तो इसमें हम ज्यादा से ज्यादा Marks ला सकते है. रीजनिंग के सवाल exam में इसलिए पूछे जाते है की आप अपने दिमाग का इस्तेमाल करके कितना जल्दी Question को solve कर पाते हो और वह आप की बुद्धिमता की परीक्षा ले सके.

Reasoning के प्रश्नों को solve करने के लिए आपको बुद्धि के साथ- साथ अपनी लिखने की speed पर भी ध्यान देना पड़ेगा. Reasoning के प्रश्न वैसे तो आसान आते है लेकिन कभी-कभी ऐसे सवाल भी पूछे जाते हैं जिनको solve करना हमारे लिए थोड़ा मुश्किल हो जाता है.

आपको अपनी बुद्धिमता के अनुसार Reasoning के Question को solve करना होता है. आप Question को solve करने के लिए अपना कोई भी logic अपना सकते हैं. Reasoning की बेहतर तैयारी के लिए आपको रीजनिंग के ज्यादा से ज्यादा questions को solve करने की practice करनी चाहिए. आप जितनी ज्यादा practice करोगे आपको उतना ही फायदा होगा.

Reasoning विषय में कुछ Topic ऐसे है जो सभी Competitive exam में शामिल होते है, जैसे – Coding – Decoding, Age Problem, Sitting Arrangement, Venn Diagram, Alphabet Test, Ranking Test, Series Test, Direction & Distance, Blood Test, Puzzle Test, Statement & Conclusion, Clock and Calender etc.

आप इन सभी topic की तैयारी अच्छे से करे क्योकि ये सभी competitive exam की तैयारी करने में हमारे काम आयेंगे. इन topics को पढ़ने के बाद Previous Practice Set और Mock Test का ज्यादा से ज्यादा अभ्यास करें. इससे आपको पेपर के पैटर्न का सही ज्ञान हो जायेगा. आप questions को solve करने के लिए कुछ Short Cut Tricks का भी इस्तेमाल कर सकते हो.

आपको प्रतिदिन Reasoning से सम्बंधित खेल खेलने चाहिए और puzzle का ज्यादा से ज्यादा अभ्यास करना चाहिए. इस तरह से आप Competitive exam के Reasoning विषय की तैयारी कर सकते हो.


Quantitative Aptitude (Maths) की तैयारी कैसे करें

Maths अधिकतर स्टूडेंट्स के लिए एक कठिन Subject है लेकिन यदि आप maths में अच्छे marks लाना चाहते है तो आपको सबसे पहले maths के concepts को समझना होगा. Maths के सभी Formula को अच्छे से याद करें और साथ ही आपको maths के सभी formula और concepts को अपनी notebook में लिख लेने चाहिए और इन सभी Formula को याद करने के बाद जब आप questions को solve करने बैठेंगे तो आप आसानी से maths के questions को solve कर पाएंगे. यदि आपको सारे फार्मूला अच्छे से याद है तो आप काम से कम समय में questions को solve कर लेंगे और इससे आपका समय भी बच जाएगा.

आपको 1 से लेकर 30 तक की संख्याओ के square और cube याद रखने चाहिए और साथ में आपको maths की shortcut tricks को भी याद रखना चाहिए और आपको 1-20 तक की टेबल तो अवश्य याद होनी चाहिए. इसके लिए आप Internet की मदद भी ले सकते हो. आजकल Youtube पर बहुत सी free online classes उपलब्ध है वहां से भी आप maths की तैयारी कर सकते है.

यदि हम रोज maths के questions की practice करेंगे तो हम किसी भी Competitive exam के maths विषय को आसानी से clear कर सकते है और अधिक से अधिक marks हासिल कर सकते है.

Maths विषय में कुछ Topic ऐसे होते है जो सभी Competitive exam में हमारे काम आते हे, जैसे – प्रतिशत (Percentage), साझा (Partnership), समय और कार्य (Time and Work), समय और दूरी (Time and Distance), औसत (Average), लाभ-हानि (Profit and Loss), अनुपात-समानुपात (Ratio and Proportion), साधारण व चक्रवृद्धि ब्याज (Simple and Compound Interest), क्षेत्रफल (Area), आयतन (Volume) इत्यादि.

आपको इन सभी topic की तैयारी अच्छे से कर लेनी चाहिए क्योकि ये हर competitive exam की तैयारी करने में हमारे काम आयेंगे. यदि आप maths की बेहतर तैयारी करना चाहते है तो आपको maths का निरंतर अभ्यास करना होगा.

इस तरह से आप competitive exam के maths विषय की तैयारी कर सकते हैं.


General Knowledge (G.K) या सामान्य ज्ञान की तैयारी कैसे करें

प्रत्येक प्रतियोगी परीक्षा में सामान्य ज्ञान (General Knowledge) से सम्बंधित सवाल पूछे जाते हैं. सामान्य ज्ञान (G.K.) की तैयारी करने के लिए आप किसी एक अच्छी Book का सहारा ले सकते हैं और इसके साथ ही आपको प्रतिदिन news paper पढ़ने की आदत डालनी होगी. क्योंकि competitive exam में current affairs से सम्बंधित प्रश्न भी पूछे जाते हैं.

देश-विदेश में क्या हो रहा हैं इसके बारे में भी आपको जानकारी होनी चाहिए, इसलिए जो विशेष घटनाएँ होती हैं उनकी एक सूची बना लेनी हैं और उन्हें समय-समय पर याद करते रहना चाहिए. इस तरह से आप competitive exam के current affairs की तैयारी कर सकते है.

कुछ प्रतियोगी परीक्षाओ में science (विज्ञान) से जुड़े हुए सवाल भी पूछे जाते है इसलिए आपको General Science पर भी थोड़ा ध्यान देना पड़ेगा.

General Knowledge (सामान्य ज्ञान) की बेहतर तैयारी के लिए आप daily news paper पढ़ते रहे और टीवी पर भी news देखते रहे. आप चाहे तो Internet से भी G.K. और current affairs की तैयारी सकते है. SSC और RRB जैसे Exam की तैयारी के लिए आपको general science पर भी फोकस करना पड़ेगा.

 

अंग्रेजी (English) की तैयारी कैसे करें

बहुत से Students को English एक कठिन विषय लगती है, लेकिन कुछ tips की मदद से हम इसे आसान बना सकते है और अच्छे marks ला सकते है.

Competitive exam के English के सवालों में आपको English grammar से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं और English से जुड़े और सवाल भी पूछे जाते हैं, इसके लिए आपको English की Grammar को व English के सभी fundamentals को समझना होगा.

आप इंग्लिश ग्रामर और इंग्लिश के फंडामेंटल को याद नहीं करें केवल उसे समझने की कोशिश करें.अगर आप English को रटेंगे तो कुछ समय बाद आप उसे भूल जाएंगे और अगर आपने इंग्लिश के सभी fundamentals को अच्छी तरीके से समझा होगा तो वो आपको हमेशा याद रहेगा.

आपको daily english news paper पढ़ना चाहिए और किसी अच्छी book से English Grammar को समझने की कोशिश करें. आजकल इंग्लिश भाषा का बहुत महत्व है, और इंग्लिश हमारे लिए बहुत ही जरूरी हो गया है. आप इंग्लिश को केवल इसलिए ना पढ़े की आप Competitive Exam को pass कर सके, बल्कि यह सोचकर इंग्लिश की तैयारी करें कि मुझे इंग्लिश भाषा को सीखना है, तो आप अधिक बेहतर तरीके से इंग्लिश के fundamentals को समझ पाएंगे.

 

Join on Telegram : Click Here

 

प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कैसे करें

आप किसी भी competitive exam की तैयारी कर रहे हो तो हमे सबसे पहले उस competitive exam के पिछले 4-5 वर्षो के question papers को solve करें और देखें कि इसमें किस तरह के प्रश्न पूछे जाते हैं. इससे आपको अंदाजा लग जाएगा कि आपको किस तरह से तैयारी करनी है और आपको पेपर के पैटर्न का सही ज्ञान हो जायेगा.

आप इसके लिए Internet का सहारा भी ले सकते हो. आपको Internet पर कई सारे question paper मिल जाएंगे जिससे आप अपनी तैयारी को और बेहतर कर सकते है.

किसी भी competitive exam की तैयारी के लिए हमें अपने आप पर आत्मविश्वास होना बहुत जरुरी है क्योकि यही आत्मविश्वास हमें सफलता दिलाएगा.

निष्कर्ष (Conclusion) :

दोस्तों, अगर आपको हमारा यह लेख competitive exam ki taiyari kaise kare in hindi पसंद आया हो तो कृपया इस पोस्ट को सोशल नेटवर्क जैसे- Facebook, Twitter, Whatsapp और दूसरे सोशल मीडिया साइट्स पर शेयर कीजिए. इसी तरह के articles पढ़ने के लिए आप हमारे Blog को follow कर सकते हैं, ताकि जब भी हम ऐसे article publish करे तो उसकी जानकारी आपको सबसे पहले मिल सके. धन्यवाद !

 

कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी कैसे करें FAQs.

प्रतियोगी परीक्षा में कौन कौन से विषयों से प्रश्न पूछे जाते है ?

प्रतियोगी परीक्षा में तर्कशक्ति (Reasoning), गणित (Mathematics), सामान्य ज्ञान (General Knowledge), दैनिक विज्ञान (General Science), अंग्रेजी (English), सामयिकी (Current Affairs ) आदि विषयों से प्रश्न पूछे जाते है.

सरकारी नौकरी (Government Job) की तैयारी कैसे करें ?

सरकारी नौकरी की बेहतरीन तैयारी के लिए बेस्ट स्टडी प्रिपरेशन टिप्स ऊपर दिए गए है.

Leave a Comment

Join Telegram
Telegram