Previous Paper

Reasoning Ki Taiyari Kaise Kare

रीजनिंग की तैयारी कैसे करें Reasoning ki taiyari kaise kare: नमस्कार दोस्तों, आज की पोस्ट में हम बात जानेंगे कि Reasoning ki taiyari kaise kare और Reasoning की तैयारी के लिए कुछ Tips के बारे में बात करेंगे। ज्यादातर students के लिए Resoning एक आसान विषय है। यदि आपको रीजनिंग आती है तो आप काफी अच्छे से और कम समय में अपने रीजनिंग के सेक्शन को हल कर सकते है और यदि आपको इस सेक्शन को हल करने में दिक्कत आती है तो आप अधिक समय ले लेते है।

 

Reasoning ki taiyari kaise kare

परीक्षा के समय आपको प्रश्न-पत्र हल करने के लिए एक निश्चित समय दिया जाता है जिसके हिसाब से आपको अपना पूरा प्रश्न-पत्र हल करना होता है। परीक्षा में हर एक सेक्शन काफी महत्वपूर्ण होता है इसलिए सभी सेक्शन को बराबर समय दे।

यहाँ पर हम आपको कुछ ऐसे आसान Tips बताएंगे जिसे आप ध्यानपूर्वक पढ़कर और इन पर अमल करके आप कम समय में अपने रीजनिंग के सेक्शन को काफी अच्छे से हल कर सकते है –

Join Whatsapp Group : Click Here
Join Telegram Channel : Click Here

 

रीजनिंग की तैयारी कैसे करें

 

1.) रीजनिंग को बनाएं आसान

हमे सबसे पहले रीजनिंग को आसान बनाने की कोशिश करनी चाहिए। यदि आपको एक बार रीजनिंग का अच्छे से ज्ञान हो गया तो आप रीजनिंग के बड़े से बड़े प्रश्न काफी कम समय में हल कर सकते है। रीजनिंग सेक्शन को सरल अथवा आसान बनाने के लिए हमे सबसे पहले फोकस करना चाहिए। यदि आप कुछ समय तक रीजनिंग सेक्शन में नियमित फोकस करते है तो आप जल्द ही देख पाएंगे की आप कितने कम समय में रीजनिंग के प्रश्नो को हल कर पा रहे है।

2.) रीजनिंग के प्रश्नो को नियमित हल करे

रीजनिंग (तर्कशक्ति) एक ऐसा सेक्शन है जिसमे केवल practice की जरुरत होती है यदि आप लगातार रीजनिंग की practice करते है तो रीजनिंग आपके लिए काफी आसान और आपकी मनपसंद सेक्शन बन जाता है, इसलिए यह जरुरी है कि आप रोजाना कम से कम 1 घण्टे रीजनिंग के प्रश्न हल करे।

3.) शार्ट फॉर्मूले याद करे

रीजनिंग के सेक्शन को हल करने के लिए आप कुछ शार्ट फॉर्मूलों का भी इस्तेमाल कर सकते है। यदि आपने रीजनिंग के लिए कुछ शार्ट फॉर्मूले खुद बनाये है तो सबसे पहले इन फॉर्मूले को अन्य प्रश्नो में लागू करके अपने फॉर्मूले की जाँच कर ले। शार्ट फॉर्मूले याद करके परीक्षा में इनका इस्तेमाल करने से आप रीजनिंग के सेक्शन को कम से कम समय में solve कर सकते है।

4.) रीजनिंग में करे फोकस

रीजनिंग हल करने के लिए किसी शांत जगह को चुने यदि आप किसी शोरगुल वाली जगह में रीजनिंग पढ़ रहे है तो आप केवल अपना समय बर्बाद कर रहे है क्योकि रीजनिंग को हल करने के लिए आपका पूरा ध्यान रीजनिंग में होना आवश्यक है, इसलिए रीजनिंग को हल करते समय अपना पूरा ध्यान केवल रीजनिंग हल करने में ही केंद्रित करे.

5.) ग्राफ का करें उपयोग

रीजनिंग के सेक्शन में कुछ प्रश्न दिशा संबंधी भी होते है. यदि आपको इन प्रश्नो को हल करने में कठिनाई होती है तो आप ग्राफ के माध्यम से भी इन प्रश्नो को हल कर सकते है। ग्राफ के द्वारा आप रीजनिंग के प्रश्नो को अच्छे से समझ पाएंगे तथा इसके साथ- साथ आप कम से कम समय में रीजनिंग के सेक्शन को हल कर सकेंगे।

 

कुछ अन्य Tips –

1.) Reasoning की तैयारी के लिए आप पहले आसान सवालो से शुरुआत करे और फिर कठिन सवालो की ओर बढे.

2.) Reasoning में बहुत सी Tricks है. इन Tricks से अधिक से अधिक प्रश्नो को हल करके इसमें निपुणता हासिल करे.

3.) पटवारी की पिछली परीक्षाओ के सभी प्रश्न- पत्रों को हल जरूर करे, इससे आपको एग्जाम के पैटर्न का सही ज्ञान हो जाएगा और ये पता चल जाएगा की इस एग्जाम में किस तरह के प्रश्न पूछे जाते है.

4.) Puzzle, कोडिंग- डिकोडिंग आदि का ज्यादा से ज्यादा अभ्यास करे.

5.) वर्ग, घन, वर्गमूल, घनमूल, टेबल आदि का समय- समय पर अभ्यास करे.

 

दोस्तों, यदि आप इन सभी आसान Tips को रोज फोकस कर रीजनिंग की practice करते है तो आप कुछ ही समय में यह देख पाएंगे कि आप आसानी से और कम से कम समय में रीजनिंग के प्रश्नो को हल कर पा रहे है.

 

दोस्तों, अगर आपको यह पोस्ट “रीजनिंग (Reasoning) की तैयारी कैसे करे” पसंद आई हो तो कृपया इस पोस्ट को सोशल नेटवर्क जैसे- Facebook, Twitter, Whatsapp और दूसरे सोशल मीडिया साइट्स पर शेयर कीजिए।

Leave a Comment

Join Telegram
Telegram